घरेलू नुस्खे (Gharelu Nuskhe): सर्दी-जुकाम और खांसी के घरेलू उपाय

खांसी, सर्दी-जुकाम बदलते मौसम के साथ होने वाली एक आम समस्या बन गयी है। लेकिन ये बच्चों और बुर्जगो को अधिक प्रभावित करती है। जब भी हमें हल्की खांसी, सर्दी-जुकाम महसूस होता है। तो हम बहुत जल्द डॉ के पास पहुंच जाते है। लेकिन क्या आप जानते की इन सभी का इलाज अक्सर घरेलू उपायों से भी हो सकता है। सर्दी खांसी जुकम के घरेलु नुस्खे (Gharelu Nuskhe) बहुत ही प्रभावी होते हैं और इनके प्रयोग से हम बिना किसी दुष्प्रभाव के इन बीमारियों से निजात पा सकते हैं। इस लेख में सर्दी-जुकाम और खांसी के घरेलू उपाय के बारें में विस्तार से बताया जाएगा।

कुछ घरेलू उपाय में गरम पानी में शहाद और नींबू का सेवन, अदरक का रस, काली मिर्च, सौंफ, तुलसी, हल्दी, हींग और अजवाइन का प्रयोग शामिल है। इन उपायों को नियम रूप से लेने से सर्दी और जुकम में आराम मिलता है। इसके अलावा, गरम चीज़ों से परहेज करना, रोज़ाना व्यायाम करना, पानी अधिक मात्रा में पीना, पौष्टिक आहार लेना और गहरी नींद भी लेना भी सर्दी खानी जुकम से बचाव करने में मदद करते हैं।

घरेलू-नुस्खे (Gharelu Nuskhe) - खांसी, सर्दी-जुकाम के घरेलू-उपाय

सर्दी-जुकाम और खांसी के घरेलू उपाय:-

गर्म पानी के गरारे

अगर आपको खांसी की शिकायत है तो आपको हल्के गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करने चाहिए। ऐसा करने से खांसी में जल्दी आराम हो जाता हैं।

शहद

शहद का इस्तेमाल हमारे घरों में कई तरह से किया जाता हैं। खांसी-जुकाम में इसका प्रयोग बड़ा लाभदायक होता है। किसी को खांसी-जुकाम है तो उसे सोते समय  शहद और अदरक के रस का सेवन कराया जाये तो जल्दी आराम मिलता हैं।

अदरक वाली चाय

सर्दी जुकाम में अदरक वाली चाय बहुत फायदेमंद होती है। इससे आपकी सुस्ती तो दूर होती ही है और आपको अच्छा भी महसूस होता है। अदरक वाली चाय पीने से जुकाम से बंद हुई नाक खुल जाती है। जिससे सांस लेने में कठनाई नहीं होती और सांस खुलकर आता हैं।

हल्दी वाला दूध

सर्दी, खांसी-जुकाम में हल्दी वाला दूध पिने से आप जल्दी ठीक हो जाते है। हल्दी वाला दूध पिने से आपकी रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ती है। जिससे आप कम बीमार पड़ते है। हल्दी में बहुत सारे बेहतरीन गुण पाए जाते हैं जिनमें एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं। दूध में प्रोटीन होता है जिससे हमें ताक़त मिलती है।

काढ़े का सेवन करें

अगर आप सर्दी, खांसी-जुकाम से परेशान है तो काढ़े का सेवन जरूर करें। काढ़ा पीने से शरीर में गर्मी पैदा होती है। काढ़ा बनाने के लिए गिलोय, तुलसी, लौंग, दालचीनी, हल्दी, काली मिर्च, अदरक, मुलेठी आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

तुलसी

खांसी, जुकाम में तुलसी के रस का इस्तेमाल करना अच्छा होता है। इससे खांसी जुकाम जल्दी ठीक हो जाता है।

काली मिर्च

खांसी में काली मिर्च को मुँह में रखकर चूसने से गले में आराम मिलता है। अगर आपको खांसी, जुकाम है, तो काली मिर्च का सेवन जरूर करें।

लौंग

लौंग का प्रयोग खांसी और सर्दी को कम करने के लिए किया जाता है। इसके लिए लौंग को तुलसी के पत्तों के साथ चबाकर खाने से खांसी और सर्दी में जल्दी आराम मिलता है।

गुड़ और सौंठ

गुड़ और सौंठ का सेवन सर्दी जुकाम और खांसी को ठीक करने में मदद करता है। आप एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच गुड़ और एक छोटी सी सौंठ मिलाकर पी सकते हैं। इसे रोजाना रात को सोने से पहले पीना चाहिए।

सर्दी-जुकाम कितने दिन में ठीक होता है:-

सर्दी-जुकाम की अवधि व्यक्ति की शारीरिक स्थिति और प्रतिरोधक क्षमता पर निर्भर करती है। सामान्यत सर्दी-जुकाम लगभग 7-10 दिनों तक रहता है। पहले दिनों में लक्षण अधिक दिखाई देते हैं, जैसे नाक बहना, खांसी, सिरदर्द आदि। यह लक्षण सामान्यत 3-4 दिनों तक प्रभावी रहते हैं और फिर धीरे-धीरे कम होते हैं। इसके बाद ठीक होने में और 3-4 दिन लग सकते हैं।

यदि सर्दी-जुकाम के लक्षण बढ़ रहे हैं, लंबे समय तक बने रहते हैं या आपको अन्य गंभीर समस्याएं हो रही हैं, तो आपको अपने डॉ से जरूर मिलना चाहिए। डॉक्टर आपकी स्थिति का मूल्यांकन करेंगे और सही इलाज करेंगे।

सर्दी-जुकाम के दौरान आपको स्वस्थ रहने के लिए शरीर को पर्याप्त आराम देना, गर्म पानी पीना,गर्म पदार्थों से बचना, ऊर्जा से भरपूर आहार लें,औषधियों का सेवन ठीक समय पर करना आदि उपाय अपनाएं। यदि आपके लक्षण बढ़ रहे हैं या आपको चिंता हो तो आपको अपने डॉ से संपर्क करना चाहिए।

बार-बार सर्दी-जुकाम होने पर क्या करें:-

  • प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करें: स्वस्थ रहने के लिए अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करें। इसके लिए पौष्टिक आहार, नियमित व्यायाम, पर्याप्त आराम और तंद्रा भरी नींद का पालन करें।
  • हाथ-मुँह की सफाई: अच्छी आदतों को अपनाएं। नियमित रूप से हाथ धोएं और साबुन का उपयोग करें।
  • हाइजीनिक व्यवहार: अपनी आसपास के माहौल में साफ-सुथरा रखें। अनावश्यक संपर्क से बचें और व्यक्तिगत सामग्री जैसे तौलिए, बर्तन आदि को साफ रखें।
  • आहार: पोषण युक्त आहार लें और विटामिन्स को अपनी Diet शामिल करें। ठंडा पानी और तले हुए खाने से बचें।
  • शुद्ध हवा लें: शुद्ध हवा के लिए प्रदूषण मुक्त वातावरण चुनें। यदि आपके आसपास प्रदूषित वातावरण है, तो नाक-मुंह ढक के रखें।
  • स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं: नियमित रूप से व्यायाम करें, पर्याप्त आराम लें, धूप में समय बिताएं, अच्छा खान-पान करें और स्वच्छता का ध्यान रखें।
  • हर्बल दवाएं उपयोग करें: गिलोय, तुलसी, सौंठ, शहद, इंग्वे, यष्टिमधु, हरी चाय आदि आयुर्वेदिक दवाएं सर्दी-जुकाम के लिए लाभदायक हो सकती हैं।

सर्दी-जुकाम की आयुर्वेदिक दवा:-

  • त्रिफला चूर्ण: यह चूर्ण एक प्राकृतिक औषधि है जिसमें अमलकी, हरड़ और बहेड़ी का मिश्रण होता है। इसे दिन में दो बार गर्म पानी के साथ लेने से सर्दी-जुकाम की समस्या कम हो सकती है।
  • गिलोय: गिलोय एक प्रमुख आयुर्वेदिक हर्बल उपचार है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है और सर्दी-जुकाम को ठीक करने में मदद कर सकता है। आप गिलोय का रस या गिलोय के पत्तों के पाउडर को गर्म पानी के साथ ले सकते है।

  • तुलसी: तुलसी की पत्तियाँ और तुलसी का रस सर्दी-जुकाम के लिए बेहतर आयुर्वेदिक उपचार माना जाता हैं। इसे दिन में दो बार लेने से श्वासनली को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है और सर्दी-जुकाम की समस्या कम हो सकती है।
  • हल्दी दूध: हल्दी और दूध एक प्रभावी घरेलू नुस्खा है जो सर्दी और जुकाम के लक्षणों को कम करता है। आप रात को सोने से पहले गर्म देसी गाय के दूध में हल्दी मिलाकर पी सकते हैं इससे आपको सर्दी और जुकाम बहुत आराम मिलेगा।
  • मुलेठी: मुलेठी की जड़ को शहद के साथ चबाकर लेने से गले की सूजन में राहत मिलती है।

FAQ

Ques -1 खांसी से तुरंत आराम के लिए क्या करें?

अगर आप खांसी से जल्दी आराम पाना चाहते है तो शहद को हल्के गर्म पानी में मिलकर घूंट-घूंट कर पिए। इससे खांसी बहुतजल्द ठीक हो जाती हैं।

Ques -2 सर्दी जुकाम में क्या नहीं खाना चाहिए?

सर्दी जुकाम में ठन्डे पानी से परहेज करना चाहिए। भारी भोजन के बजाय हल्का खाना खाएं। कॉफी का प्रयोग भी ना करें।

Ques -3 गले और छाती का कफ कैसे निकाले?

गले और छाती में अधिक मात्रा में कफ जम जाने पर सांस लेने में परेशानी होने लगती है। इससे छुटकारा पाने के लिए सबसे कारगर नुस्खा यह है की गुनगुने पानी में दो तीन चुटकी नमक डालकर दिन में कम से कम तीन से चार बार गरारे करें। ऐसा करने से गले की खराश, गले में दर्द और सुखी खांसी में आराम मिलता हैं।

Ques -4 सर्दी खांसी का काढ़ा कैसे बनाया जाता है?

सर्दी खांसी का काढ़ा बनाने के लिए गिलोय, तुलसी, लौंग, दालचीनी, हल्दी, काली मिर्च, अदरक, मुलेठी  प्रयोग कर सकते हैं।

Ques -5 क्या खांसी में दूध पीना चाहिए?

खांसी में सामान्य दूध नहीं पी सकते हैं। अगर दूध पीना ही है तो दूध में हल्दी या शहद डालकर ले सकते है। जिससे खांसी में आराम मिलेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *