शिलाजीत के पूरा लाभ लेने के लिए जानिए शिलाजीत कैप्सूल कब खाना चाहिए | शिलाजीत के फायदे हिंदी 

shilajit: शिलाजीत एक प्राकृतिक गुणकारी औषधि है, जो हिमालयी पर्वतों में पायी जाती है। इसमें कई प्रकार के विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं। आयुर्वेदिक और हर्बल उपचारों में यह एक महत्वपूर्ण भाग माना जाता है। शिलाजीत को पुराने पर्वतीय चट्टानों से प्राप्त किया जाता है। शिलाजीत को पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए उपयोगी माना जाता है। इसके माध्यम से शरीर को ऊर्जा प्रदान करने, पाचन प्रक्रिया को सुधारने, शक्ति और पुरुषत्व को बढ़ाने, शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने और विभिन्न रोगों के इलाज के लिए इसका उपयोग किया जाता है। आज कल बहुत सारी कंपनी बाजार में शिलाजीत को कैप्सूल के रूप में बेच रही है, जिसके कारण शिलाजीत का इस्तेमाल काफी आसान हो गया है। आज इस लेख में हम शिलाजीत कैप्सूल कब खाना चाहिए और शिलाजीत के फायदे हिंदी (shilajit ke fayde) में के बारें में बताएगें।

शिलाजीत कैप्सूल कब खाना चाहिए

शिलाजीत के फायदे हिंदी:- (Shilajit Benefits)

शिलाजीत के फायदे तो बहुत हो सकते हैं। इसे पुराने समय से आयुर्वेद में उपयोग किया जाता रहा है। यदि आप शिलाजीत का इस्तेमाल करते है तो आपको कुछ महत्वपूर्ण फायदे  होंगे जैसे:

इम्यून सिस्टम को मजबूत करें

शिलाजीत आपके इम्यून सिस्टम को स्वस्थ और मजबूत बनाने में मदद कर सकता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन, और मिनरल्स आपके शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और संक्रमण से लड़ने में सहायता करते हैं। शिलाजीत आपके रोग प्रतिरोधक प्रणाली को सक्रिय रखने में मदद करता है जिससे आपका शरीर विषाणुओं और अन्य हानिकारक पदार्थों के खिलाफ अधिक सुरक्षित होता है। इसके अलावा, शिलाजीत मानसिक तनाव को कम करके आपके मनोवैज्ञानिक स्थिति को सुधार सकता है। यह शरीर के ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है और शारीरिक ताकत को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे आपका इम्यून सिस्टम और शारीरिक स्वास्थ्य स्थिर बना रहेगा।

ये भी पढ़े:- इम्यूनिटी कैसे बढ़ाएं, इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू उपाय?

स्पर्म काउंट बढ़ाये

देसी गाय के दूध के साथ शिलाजीत का सेवन स्पर्म की संख्या को बढ़ाने में मदद कर सकता है। शिलाजीत में मौजूद मिनरल्स, विटामिन, और एंटीऑक्सिडेंट्स स्पर्म के स्वास्थ्य और उत्पादन को बढ़ाने में मदद करते हैं। यह मानव शरीर के हार्मोनल स्तर को संतुलित करके शुक्राणुओं के उत्पादन में सुधार कर सकता है। इसके अलावा, शिलाजीत शरीर की क्षमता को बढ़ाकर शुक्राणुओं की संख्या और गुणवत्ता को बढ़ाने में मदद करता है। इसे नियमित रूप से सेवन करने से स्पर्म की संख्या बढ़ने का असर देखा जा सकता है। अगर आप भी स्पर्म काउंट बढ़ाना है तो रोजाना शिलाजीत का सेवन जरूर करे।

पाचन शक्ति को सुधारे

शिलाजीत का इस्तेमाल करने से पाचन शक्ति में सुधार आता है। इसमें मौजूद विटामिन, मिनरल्स, और एंटीऑक्सिडेंट्स पाचन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। यह शरीर के पाचन तंत्र को सक्रिय करता है और पाचन प्रक्रिया को सुचारू रूप से संचालित करने में मदद करता है। शिलाजीत में प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलते हैं। यह पाचन तंत्र को सुधारकर खाने को पचाने में मदद करता है और अपच के लक्षणों को कम कर सकता है। इसके अलावा, शिलाजीत भोजन को अधिक पोषण युक्त बनाती है और अनावश्यक आम्लीय या तत्त्वों के प्रभाव को कम करता है, जिससे पाचन शक्ति सुधारती है। यदि आपको पाचन संबंधी समस्याएं हैं, तो शिलाजीत आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

डायबिटीज में फायदेमंद

शिलाजीत डायबिटीज के इलाज में आपकी मदद कर सकता है। डायबिटीज में रक्त शर्करा का स्तर नियंत्रित नहीं होता है और इंसुलिन का उत्पादन कम हो जाता है। शिलाजीत में मौजूद गुणकारी तत्व रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं और शरीर में इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा, शिलाजीत शरीर के मेटाबोलिज्म को सुधारता है और शरीर की कोशिकाओं को उच्च ग्लूकोज अवशोषण क्षमता प्रदान करता है। शिलाजीत मधुमेह संबंधित समस्याओं को नियंत्रित करने में मदद करता है जैसे कि रक्तचाप को संतुलित करना, कोलेस्ट्रॉल को कम करना और वजन प्रबंधन में सहायता प्रदान करना। इस तरह शिलाजीत डायबिटीज के इलाज में सहायता कर सकता है।

ये भी पढ़े:- डायबिटीज क्यों होती है: जानिए डायबिटीज के लक्षण और उपाय

कैंसर के खतरे को कम करे

शिलाजीत का सेवन करने से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। शिलाजीत में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-कैंसर गुण रक्त में शर्करा स्तर को नियंत्रित कर सकते हैं। इसके अलावा, शिलाजीत शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में सहायता करता है और संपूर्ण शरीर के ऊर्जा स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है। यदि आपको कैंसर के खतरे से बचना है, तो शिलाजीत का सेवन एक स्वस्थ जीवनशैली के साथ मिलाकर व्यायाम, संतुलित आहार और नियमित चेकअप के साथ आपके स्वास्थ्य की देखभाल करने में मदद कर सकता है।

शिलाजीत कितनी देर में असर करता है:-

बहुत सारे लोगो के मन में यह सवाल होता है की शिलाजीत कितनी देर में असर करता है, लेकिन आज हम आपको बता दें की शिलाजीत तुरंत असर नहीं दिखता। हालांकि, कुछ लोगों को शिलाजीत का असर तुरंत महसूस होता है और वे इसे सेवन के तुरंत बाद ही फायदा महसूस करते हैं। अन्य लोगों के लिए, इसके असर को देखने में कुछ समय लग सकता है, जो व्यक्ति की शारीरिक स्थिति और उपयोगिता पर निर्भर करेगा। सामान्यत शिलाजीत के असर को महसूस करने के लिए कुछ हफ्तों या महीनों का समय लग सकता है। आपके स्वास्थ्य परिस्थितियों के आधार पर, एक चिकित्सक से सलाह लेना सर्वोत्तम होगा।

ये भी पढ़े:- गठिया रोग की पहचान | गठिया बाय का रामबाण इलाज

महिलाओं के लिए शिलाजीत के फायदे:- (Shilajit Benefits For Female)

शिलाजीत महिलाओं के लिए कई फायदों के साथ आता है। यह यौन स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद कर सकता है और प्रजनन संबंधी समस्याओं को दूर करने में सहायता प्रदान कर सकता है। यह निम्नलिखित तरह से महिलाओं के लिए फायदेमंद हो सकता है जैसे:

  • हार्मोनल संतुलन: शिलाजीत मासिक धर्म संबंधी समस्याओं को नियंत्रित करने और हार्मोन्स को संतुलित करने में मदद कर सकता है। यह पीरियड्स की अनियमितता, गर्भाशय संबंधी समस्याएं और प्रजनन क्षमता में सुधार करने में मददगार हो सकता है।
  • ताकत और ऊर्जा: शिलाजीत ताकत और ऊर्जा बढ़ाने का एक बेहतरीन पदार्थ है, इसके सेवन से महिलाएं दिनचर्या के कार्यों को आसानी से संभाल सकती हैं।
  • त्वचा की देखभाल: शिलाजीत त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है। इसका नियमित सेवन त्वचा को ग्लो कर सकता है, दाग-धब्बों को कम कर सकता है और उम्र के लक्षणों को देर तक रोक सकता है। शिलाजीत त्वचा के रंग, टोन, गुणवत्ता और टेक्सचर को सुधारने में मददगार हो सकता है।
  • स्ट्रेस कम करना: शिलाजीत मानसिक तनाव को कम करने में मदद कर सकता है और मनोवैज्ञानिक स्थिति को सुधार सकता है।

यदि आपको शिलाजीत के सेवन के बारे में अधिक जानकारी चाहिए या आपको इसे उपयोग करने से पहले किसी चिकित्सक की सलाह चाहिए।

ये भी पढ़े:- लिवर में सूजन होने के लक्षण, कारण और घरेलू उपाय

शिलाजीत कैप्सूल कब खाना चाहिए:-

शिलाजीत कैप्सूल को खाने का सबसे अच्छा समय खाना खाने के बाद होता है। आपको खाने के तुरंत बाद शिलाजीत कैप्सूल को गर्म पानी के साथ लेना चाहिए। इससे शिलाजीत के पोषक तत्व आसानी से शरीर में आवश्यकता के साथ शामिल हो सकते हैं और आपको उचित लाभ प्रदान कर सकते हैं। बाजार में उपलब्ध शिलाजीत कैप्सूलों के पैकेट पर दिए गए निर्देशों का पालन करें और अपने चिकित्सक से सलाह लें यदि आप किसी विशेष स्थिति में हैं जिसके लिए आप इसका उपयोग कर रहे हैं। आप रात को सोने से आधा घंटा पहले भी शिलाजीत कैप्सूल सेवन कर सकते है।

पुरुषों के लिए शिलाजीत के फायदे:- (Shilajit Benefits For Male)

शिलाजीत पुरुषों के लिए एक आयुर्वेदिक औषधि है जिसके कई सारे फायदे होते हैं। पुरुषों के लिए शिलाजीत के कुछ मुख्य फायदे:

  • वीर्य उत्पादन को बढ़ाने में मददगार: शिलाजीत का सेवन करने से वीर्य के उत्पादन में सुधार आता है। इसे नपुंसकता और शीघ्रपतन के इलाज के लिए भी उपयोग किया जाता है।
  • ताकत और ऊर्जा के लिए: शिलाजीत में प्राकृतिक और पौष्टिक तत्वों की मात्रा होती है, जो शरीर को ताकत और ऊर्जा प्रदान करने में मदद करते हैं। इसका सेवन शारीरिक शक्ति को बढ़ाने, थकावट को कम करने, ऊर्जा स्तर को अधिक करने और कार्यक्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकता है।
  • हृदय स्वास्थ्य को सुधारे: शिलाजीत में मौजूद गुणों की वजह से, इसे हृदय स्वास्थ्य को सुधारने में मदद मिलती है। यह हृदय के रोगों का जोखिम कम करने, रक्तचाप को नियंत्रित करने, और लिपिड प्रोफाइल को सुधारने में मदद करता है।
  • शरीरिक और मानसिक तनाव को कम करे: शिलाजीत शरीरिक और मानसिक तनाव को कम करने में मददगार होता है, इसके सेवन से स्ट्रेस को कम किया जा सकता है।

  • हड्डियों को मजबूत बनाए: शिलाजीत में प्राकृतिक धातुओं की विशेषता होती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने और ऑस्टियोपोरोजिस की सुरक्षा में मदद करती है।
  • टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाता है: शिलाजीत टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जो पुरुषों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह मस्कुलर ग्रोथ, शरीर के ऊर्जा स्तर और मानसिक शक्ति को बढ़ा सकता है।
  • इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है: रोजाना शिलाजीत का इस्तेमाल करने शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत हो जाता है। यह रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ा सकता है और शारीरिक शक्ति को बढ़ा सकता है।

यदि आप शिलाजीत का सेवन करने की सोच रहे हैं, तो इसे डॉक्टर की सलाह लें और उनके निर्देशों का पालन करें।

ये भी पढ़े:- अर्जुन की छाल कितने दिन पीना चाहिए | अर्जुन की छाल के फायदे

शिलाजीत के नुकसान हिंदी में:-

यदि सही तरीके और सही मात्रा में शिलाजीत का सेवन किया जाता है, तो शिलाजीत के कोई नुकसान नहीं है। लेकिन शिलाजीत को अधिक मात्रा में लिया जाए तो निम्न नुकसान हो सकते है जैसे:

  • शरीर में गर्मी बढ़ जाना
  • पैरों में जलन होना
  • हाथों और तलवों में गर्मी महसूस करना।
  • पेशाब में कमी आना या वृद्धि होना

Note: शिलाजीत का सेवन करने से पहले अपने डॉ से सलाह जरूर लें।

FAQ

Ques-1 क्या मैं रात के खाने के बाद शिलाजीत ले सकता हूं?

हां, आप रात के खाने के बाद शिलाजीत ले सकते हैं। खाने के बाद ही शिलाजीत लेना अधिक लाभदायक होता है। रात के भोजन के बाद शिलाजीत का सेवन करने से शरीर उसे अधिक अवशोषित कर सकता है।

Ques-2 क्या मुझे शिलाजीत रोज लेना चाहिए?

शिलाजीत का रोजाना सेवन करने से पहले आपको अपने डॉ से सलाह लेनी चाहिए। डॉ आपके स्वास्थ्य, लक्षण और आपकी व्यक्तिगत जरूरतों के आधार पर शिलाजीत की सही मात्रा निर्धारित कर सकते हैं।

Ques-3 क्या हम गर्मियों में शिलाजीत का इस्तेमाल कर सकते हैं?

गर्मियों में शिलाजीत के सेवन से बचना चाहिए, क्योकि गर्मियों में शिलाजीत के इस्तेमाल से शरीर में गर्मी बढ़ सकती है।

Ques-4 क्या शिलाजीत में b12 है?

नहीं, शिलाजीत में सीधे रूप से विटामिन B12 नहीं पाया जाता है। यह विटामिन B12 के स्त्रोतों में शामिल नहीं है। शिलाजीत में मुख्य रूप से शिलाजीत विटामिन, मिनरल, फुल्विक अम्ल, और हर्बल उपचार प्रभावी तत्व होते हैं जो आपके स्वास्थ्य को संभालने में मदद कर सकते हैं।

Ques-5 शिलाजीत की सही पहचान क्या है?

शिलाजीत को पहचानने के लिए कुछ महत्वपूर्ण चीज़ें होती हैं। शिलाजीत की सही पहचान के लिए इसकी गहरी काली रंग, गोंद की तरह चिकना और टैर-जेली जैसी जिलती हुई धातुओं का होना चाहिए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *