यूरिक एसिड के लक्षण और यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय?

Uric Acid in Hindi: किडनी हमारे शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण अंग होती है जो हमारे स्वास्थ्य और शारीरिक संतुलन के लिए क्रियाशील भूमिका निभाती है। यह दो छोटे-छोटे गोलाकार अंग होते हैं जो हमारे पूरे शरीर में मौजूद हानिकारक पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में मदद करते हैं। किडनी का मुख्य कार्य होता है विषाक्त पदार्थों को यूरिन के माध्यम से शरीर से बाहर निकालना, जैसे कि यूरिक एसिड और अन्य अपशिष्ट पदार्थ। यह यूरिन के रूप में निकलने वाले पदार्थों को शरीर से बाहर करती है और विषाक्ति को नियंत्रित करने में मदद करती है।

जब किडनी कमजोर पड़ती है या सही तरह से काम नहीं करती, तो यह विषाक्त पदार्थों शरीर में जमा होने लगते है, जिसके परिणामस्वरूप यूरिक एसिड बढ़  सकता है। यह यूरिक एसिड जमाव की स्थिति को गंभीरतापूर्वक लेने की ज़रूरत हो सकती है, क्योंकि यह कई गंभीर रोगों का कारण बन सकता है, जैसे कि गठिया, किडनी स्टोन और अन्य समस्याएं। आज इस लेख में हम यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय के बारें में बताएगें।

यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय

यूरिक एसिड के लक्षण:- (Uric Acid Symptoms in Hindi)

यूरिक एसिड एक प्राकृतिक रूप से शरीर में बनने वाले प्रोटीन पदार्थों के विघटन के परिणामस्वरूप उत्पन्न होता है और मूत्र में पाया जाता है। यदि यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है, तो इसके कुछ सामान्य लक्षण होते हैं, जैसे:

  • गठिया (आर्थराइटिस): यूरिक एसिड के बढ़ जाने पर, यह क्रिस्टल्स के रूप में जोड़ों में जमा हो सकता है, जिससे जोड़ों के दर्द, सूजन, और कमर की समस्या हो सकती है।
  • जी मिचलाना: यूरिक एसिड के बढ़ने से जी मिचलाने और उल्टी की समस्या हो सकती है, इसलिए इसे सीधे तौर पर नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए।
  • सांस लेने में कठिनाइयां: हाई यूरिक एसिड का स्तर सांसों में कठिनाइयां पैदा कर सकता है, जिससे सांस लेने में कठिनाइयां और दर्द हो सकते हैं।
  • मूत्र इंफेक्शन: यूरिक एसिड के स्तर के बढ़ जाने पर, यह किड़नी स्त्राव में कठिनाइयां पैदा कर सकता है, जिससे मूत्र संबंधित समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं।
  • किड़नी स्टोन्स: यदि यूरिक एसिड क्रिस्टल्स किड़नी में जम जाते हैं, तो यह किड़नी स्टोन्स का कारण बन सकते हैं, जो किड़नी में दर्द और समस्याएँ पैदा कर सकते हैं।
  • सूजन: यूरिक एसिड के बढ़ने से शरीर में सूजन और दर्द हो सकता है।

यदि आपको यूरिक एसिड के बढ़ने के लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो आपको एक चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए। चिकित्सक आपके लक्षणों का निदान करेंगे और आपको उपयुक्त उपचार की सलाह देंगे।

ये भी पढ़े: 1 दिन में पिंपल हटाने का घरेलू उपाय?

यूरिक एसिड में नींबू:-

नींबू एक प्रकार का फल है जिसमें विटामिन सी की अधिक मात्रा मिलती है। विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है जो यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। यह विटामिन शरीर के अंदर के हानिकारक तत्वों को निष्क्रिय करके यूरिक एसिड के बढ़ जाने की प्रक्रिया को रोक सकता है। नींबू पानी का सेवन दिन में कई बार किया जा सकता है और इसे खाली पेट पीना भी लाभकारी हो सकता है। आप एक गिलास गर्म पानी में एक नींबू का रस निचोड़कर तैयार कर सकते हैं और इस पानी को नियमित रूप से पी सकते हैं।

नींबू का सेवन आपके पेट की सफाई को बढ़ावा देता है और यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने में मदद कर सकता है। नींबू पानी के साथ स्वस्थ आहार और सही व्यायाम का भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है जब आप यूरिक एसिड के स्तर को कम करने की कोशिश कर रहे हैं। इससे आपकी स्वास्थ्य को और भी बेहतरीन तरीके से बनाए रखने में मदद मिलेगी। यदि आपका यूरिक एसिड के स्तर बढ़ गया है और आपको इस समस्या से बचाव और इलाज की आवश्यकता है, तो आप अपने चिकित्सक से सलाह लें।

यूरिक एसिड मेडिसिन नाम:- (Uric Acid Medicine)

फेबुरिक 20 टैबलेट एक ज़ैंथाइन ऑक्सिडेज इन्हिबिटर है, जो गठिया की समस्या से जुड़े ब्लड यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है। गठिया एक प्रकार की सूजनग्रस्त जोड़ों की समस्या है जो आमतौर पर ब्लड यूरिक एसिड के अधिशेष के कारण होती है।

यूरिक एसिड एक प्राकृतिक पदार्थ है जो खून में पाया जाता है और जब इसकी मात्रा अधिक होती है, तो यह जोड़ों में कठिनाइयों का कारण बन सकता है, जिससे गठिया की समस्या उत्पन्न हो सकती है। फेबुरिक 20 इस ब्लड यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है, जिससे गठिया के लक्षणों को कम किया जा सकता है और जोड़ों की स्वास्थ्य को सुधारा जा सकता है।

फेबुरिक 20 टैबलेट का सेवन डॉक्टर के परामर्शानुसार करें। यदि किसी को इस दवाई का सेवन करने की सलाह दी गई है, तो वह इसका सख्त पालन करें क्योंकि दवाई का सही समय पर सेवन करना और डोज़ की सख्त पालन बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है।

यूरिक एसिड क्यों बढ़ता है:-

यूरिक एसिड एक प्रमुख रसायन है जो मानव शरीर में पाया जाता है और यह किडनी द्वारा उत्पन्न होता है. यह एक प्रकार का पौष्टिक तत्व होता है जो उरीक युक्त आहार के दौरान शरीर में उत्पन्न होता है. यूरिक एसिड का प्रमुख स्रोत पुरीन नामक पौष्टिक तत्व है जो मीट, साग, दालें, और अन्य आहार में पाया जाता है। यूरिक एसिड के स्तर की बढ़त कई कारणों से हो सकती है, जैसे कि पुरीन युक्त आहार का अधिक सेवन करना, अधिक प्रोटीन सेवन करना, अल्कोहल का अधिक सेवन, किडनी की समस्याएँ या अन्य गठिया रोगों की उपस्थिति। यूरिक एसिड के अत्यधिक स्तर के कारण गठिया आदि जैसी रोगों का कारण बन सकता है। किडनी शरीर के मुख्य अंग में से एक होती है और यह यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने का महत्वपूर्ण कार्य करती है।

किडनी शरीर के मुख्य अंग में से एक होती है और यह यूरिक एसिड को शरीर से यूरीन के माध्यम से बाहर निकालती है। किडनी के अच्छे स्वास्थ्य के लिए उचित प्रकार से काम करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह शरीर के अधिक यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में मदद करती है और गठिया जैसे रोगों के जोखिम को कम करती है। अधिक यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए आपको अपने आहार में पुरीन युक्त आहारों की मात्रा को कम करना हो सकता है, अधिक पानी पीना हो सकता है जिससे किडनी यूरिक एसिड को यूरीन के माध्यम से बाहर निकाल सकती है और डॉक्टर की सलाह अनुसरण करना होगा। किडनी के स्वास्थ्य के लिए योग और व्यायाम भी मददगार हो सकते हैं।

यूरिक एसिड की होम्योपैथिक दवा:-

यूरिक एसिड की होम्योपैथिक दवाएँ व्यक्ति के लक्षणों और स्थिति के हिसाब से निर्धारित की जाती हैं। होम्योपैथिक चिकित्सा में व्यक्ति के पूर्ण स्वास्थ्य और लक्षणों के आधार पर उपचार किया जाता है। यहां कुछ आम यूरिक एसिड के होम्योपैथिक दवाओं के उदाहरण हैं जैसे:

  1. नेट्रम म्यूरिएटिकम
  1. बेंज़ोइकम एसिडम
  1. कोलचिकम ऑटमनेल
  1. रस टॉक्सिकोडेंड्रोन
  1. सल्फर
  1. लेडुम पलुस्ट्रे
  1. काली कार्बोनिकम

कृपया ध्यान दें कि होम्योपैथिक उपचार व्यक्ति की पूरी चिकित्सा इतिहास और लक्षणों के आधार पर निर्धारित किया जाता है, इसलिए आपको इन दवाओं का सेवन केवल चिकित्सक या लाइसेंस्ड होम्योपैथिक डॉक्टर के सुझाव के तहत करना चाहिए। वे आपके लक्षणों के आधार पर सही पोटेंसी और खुराक की सिफारिश कर सकते हैं।

ये भी पढ़े: तेज बुखार में क्या करना चाहिए और बुखार उतारने के घरेलू उपाय? 

यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय:-

यूरिक एसिड को जड़ से खत्म करने का उपाय किए जा सकते हैं, लेकिन कृपया ध्यान दें कि यह एक लम्बी प्रक्रिया हो सकती है और आपको डॉक्टर की सलाह और मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है। यूरिक एसिड को कम करने के लिए कुछ उपाय कर सकते हैं:

  • बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा, जिसे सोडियम बाइकार्बोनेट भी कहा जाता है, एक ठोस क्रिस्टल से बनाया जाता है और इसे चूर्ण की शैली में प्राप्त किया जा सकता है। यह उपाय शरीर के प्राकृतिक अल्कलाइन स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है और यूरिक एसिड की समस्या से निजात दिलाने में मददगार साबित होता है। यूरिक एसिड से पीड़ित लोग बेकिंग सोडा का उपयोग करके आराम पा सकते हैं। इसके लिए आप एक गिलास पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पी सकते हैं। यह सोडियम बाइकार्बोनेट आपके शरीर के अल्कलाइन स्तर को बढ़ाने में मदद करता है और यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में सहायक हो सकता है।
  • सेब का सिरका: सेब का सिरका एक प्राकृतिक और प्रभावी तरीका हो सकता है यूरिक एसिड को नियंत्रित करने के लिए। यूरिक एसिड एक प्राकृतिक रूप से शरीर के में बनता है। सेब का सिरका यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद करने के लिए जाना जाता है और यह गठिया और गाउट जैसी बीमारियों के इलाज में भी इस्तेमाल किया जाता है। सेब के सिरके में मौजूद मैलिक और एसिटिक एसिड यूरिक एसिड को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। आप एक गिलास पानी में दो चम्मच सेब के सिरके को मिलाकर पी सकते हैं, इस प्रक्रिया को दिन में दो बार और दो सप्ताह तक निरंतर करें।
  • अजवायन: अजवायन में ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होता है, जो यूरिक एसिड को नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है. यूरिक एसिड एक प्राकृतिक रूप से शरीर के अंदर बनने वाला एक पदार्थ होता है और इसके स्तर को कम करने में अजवाइन का सहायक होना माना जाता है। अजवाइन के बीजों को पानी में भिगोकर पीने से यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। आप इन बीजों को पानी में भिगोकर रख सकते हैं और उस पानी को पी सकते हैं। अगर आप चाहें, तो आप अजवाइन के बीजों को भूनकर भी खा सकते हैं। यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए अजवाइन का उपयोग करने से पहले, अपने चिकित्सक से सलाह लें, विशेष रूप से अगर आप किसी और दवा का सेवन कर रहे हैं।
  • नींबू: नींबू में विटामिन सी की हाई मात्रा पाई जाती है और यह यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। यदि यूरिक एसिड का स्तर अधिक हो जाता है, तो यह गठिया और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। नींबू का सेवन करने से यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। आप सुबह उठकर एक गिलास गर्म पानी में नींबू का रस निचोड़कर पी सकते हैं। इससे यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी और आपके स्वास्थ्य को सुधारने में मदद करेगी। यदि आपको यूरिक एसिड के संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में चिंता होती है, तो आपको अपने चिकित्सक से परामर्श लें।
  • अलसी: यूरिक एसिड का बढ़ा हुआ स्तर शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है और इसकी समस्या को कम करने के लिए अलसी का सेवन एक उपाय हो सकता है। अलसी में विटामिन सी, ऑमेगा-3 फैटी एसिड और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। आप अलसी को भूनकर खा सकते हैं या फिर इसका पाउडर बनाकर पानी के साथ सेवन कर सकते हैं। यदि आप इसे सब्जी या सलाद में मिलाते हैं, तो यह आपके आहार में इसका सहज रूप से सेवन करने का तरीका हो सकता है।

  • जैतून का तेल: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए जैतून का तेल एक अच्छा उपाय साबित हो सकता है। जैतून के तेल में विटामिन-ई की उच्च मात्रा होती है, जो यूरिक एसिड को कम करने में मदद कर सकती है। आप जैतून के तेल का इस्तेमाल खाना बनाने में या सलाद के साथ कर सकते हैं। यदि आप इसे नियमित रूप से अपने आहार में शामिल करते हैं, तो यह यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है। यह अच्छा होता है कि आप इस तरह के घरेलू उपायों का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें, विशेषकर यदि आपको यूरिक एसिड से संबंधित किसी गंभीर चिकित्सकीय समस्या की संकेत होती है।
  • व्यायाम: नियमित व्यायाम या शारीरिक क्षमता बढ़ाने के लिए व्यायाम करना यूरिक एसिड को कम करने में मददकारी हो सकता है। यह एक स्वस्थ जीवनशैली का हिस्सा होने के साथ-साथ शरीर के रसायनिक प्रक्रियाओं को संतुलित रूप से बनाए रखने में भी मदद कर सकता है। व्यायाम करने से सबसे अच्छा यह होता है कि यह शरीर को संतुलित रूप से काम करने में मदद करता है, जिससे यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। आप योग या प्राणायाम का भी सिलसिला शुरू कर सकते हैं, क्योंकि ये मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। योगासन और प्राणायाम की अभ्यासन से शारीरिक तथा मानसिक स्वास्थ्य सुधारता है, जिससे यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है।

यदि आपको यूरिक एसिड की अधिक समस्या है, तो कृपया एक चिकित्सक की सलाह लें और वे आपकी विशेष स्थिति के आधार पर उपचार की सलाह देंगे।

ये भी पढ़े: सांस फूलने पर क्या खाना चाहिए और सांस फूलने का रामबाण इलाज?

ये भी पढ़े: कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए क्या खाना चाहिए?

FAQ

Ques-1 क्या गर्म पानी पीने से यूरिक एसिड बढ़ता है?

गर्म पानी पीने से यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाने में सीधा संबंध नहीं होता है। यूरिक एसिड का स्तर आपके खाने-पीने और आपके शारीरिक प्रक्रियाओं पर निर्भर करता है। यदि आपके शरीर में यूरिक एसिड के स्तर में बढ़ोतरी हो रही है, तो आपको खानपान और जीवनशैली में सुधार करने की आवश्यकता हो सकती है।

Ques-2 क्या मीठा खाने से यूरिक एसिड बढ़ता है?

मीठा खाने से यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है, खासतर जब यह अत्यधिक खाया जाता है। मीठा उपादान जैसे कि शर्करा और कार्बोहाइड्रेट्स का अधिक सेवन यूरिक एसिड के उत्पादन में वृद्धि कर सकता है।

Ques-3 दूध पीने से यूरिक एसिड बढ़ता है क्या?

दूध का सेवन यूरिक एसिड को बढ़ा सकता है क्योंकि दूध में प्रोटीन होता है और जब प्रोटीन पूरी तरह से पाचन नहीं होता, तो यूरिक एसिड उत्पन्न हो सकता है। यह खासतर उन लोगों के लिए मायने रखता है जो प्रोटीन का भोजन अधिक करते हैं या प्रोटीन के साथ मिलाजुले खाद्य पदार्थ खाते हैं।

Ques-4 लहसुन खाने से यूरिक एसिड कम होता है क्या?

लहसुन का सेवन यूरिक एसिड को कम करने में मददगार हो सकता है। लहसुन में ऐलिक सुल्फाइड होता है, जिसके कारण इसमें यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

Ques-5 यूरिक एसिड में प्याज खा सकते हैं क्या?

प्याज का सेवन किया जा सकता है, लेकिन यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए उसे कच्चा खाना बेहद उपयुक्त होता है। प्याज में अल्लीन (Alliin) और अल्लीनेस (Alliinase) जैसे संश्लेषिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो यूरिक एसिड के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *