बलगम वाली खांसी का इलाज घरेलू – Khansi Ka Gharelu Upay 

Cough in Hindi: बलगम वाली खांसी किसी वायरल या बैक्टीरियल संक्रमण के परिणामस्वरूप होती है जिसमें फेफड़ों और श्वसन प्रणाली में बलगम बन जाता है। यह बलगम श्वसन मार्ग में रुकावट पैदा कर सकता है और खांसी का कारण बन सकता है। बलगम वाली खांसी में फेफड़ों में बार-बार कफ बनता है, जो अक्सर सांस लेने में तकलीफ पैदा करता है। यह समस्या गले में इंफेक्शन के कारण भी हो सकती है। बलगम वाली खांसी वाकई में बहुत ज्यादा तकलीफदेह हो सकती है। इसे घरेलू नुस्खों की मदद से ज्यादा बेहतर तरीके से ठीक किया जा सकता है। आज इस लेख में हम बलगम वाली खांसी का इलाज घरेलू (Khansi Ka Gharelu Upay) के बारें में जानकारी देगें।

बलगम वाली खांसी को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए क्योंकि अगर इसका सही समय पर इलाज नहीं किया गया तो यह और भी ज्यादा जटिल समस्याओं का कारण बन सकती है। हालांकि यदि आपकी स्थिति गंभीर है या आपके साथ और भी लक्षण हैं, तो आपको एक पेशेवर चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए।

बलगम वाली खांसी का इलाज घरेलू

खांसी का इलाज घरेलू:- (Khansi Ka Gharelu Upay)

खांसी एक आम समस्या है जो किसी भी उम्र में हो सकती है। यहाँ कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जिनसे आप खांसी को राहत पा सकते हैं जैसे:

अदरक और शहद का सेवन करें

खांसी किसी भी उम्र के व्यक्ति के लिए परेशानीपूर्ण हो सकती है, और अदरक और शहद का सेवन इस समस्या को आसानी से ठीक करने में मदद कर सकता है। यह एक प्राकृतिक तरीका होता है जो आपको खांसी आराम प्रदान कर सकता है। खांसी से राहत पाने के लिए अदरक के छोटे टुकड़ों को पीसकर रस निकालें और उसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं। इसे रात को सोते समय ले। अदरक में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइन्फ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जो खांसी के कारण होने वाले इंफेक्शन को कम करने में मदद कर सकते हैं। शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो गले में इंफेक्शन को कम करने में सहायक हो सकते हैं।

अदरक और शहद का सेवन करने से खांसी के साथ-साथ गले में खुजली, सूजन, और दर्द में भी आराम मिल सकता है। रात को सोते समय इसका सेवन करने से नींद भी बेहतर हो सकती है, जिससे आपका शरीर स्वस्थ्य बना रह सकता है।

तुलसी की चाय का सेवन करें

खांसी के समय तुलसी की चाय पीना एक प्राकृतिक और प्रभावी तरीका हो सकता है। तुलसी के पत्तों में विशेष गुण होते हैं जो खांसी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। तुलसी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीइनफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो खांसी के कारण होने वाले इंफेक्शन को कम करने में मदद कर सकते हैं। तुलसी की चाय बनाने के लिए एक कप पानी में तुलसी के कुछ पत्ते डालकर उबालें। जब पानी आधा रह जाए, तो इसे ठंडा होने दें। आप चाहे

तो इस चाय में थोड़ा सा शहद मिला सकते है। इस चाय को आप दिन में कई बार पी सकते हैं। यह आपकी खांसी में आराम पहुंचा सकती है और गले की सूजन और दर्द में भी आराम प्रदान कर सकती है।

नमक वाले पानी से गरारे करें

गले में सूजन और खांसी जैसी समस्याएं बहुत आम होती हैं, जो आपके दिनचर्या को प्रभावित कर सकती है। इनसे राहत पाने के लिए गर्म पानी में नमक मिलाकर गरारा करना एक प्राचीन घरेलू उपाय है। यह तकनीक आपकी गले की सूजन को कम करने में मदद कर सकती है और आपको खांसी में आराम प्रदान कर सकती है। गरारे करने के लिए एक गिलास गुनगुना गर्म पानी लें और उसमें आधा छोटा चम्मच नमक डालें। इस उपाय को आप दिन में 3 से 4 बार कर सकते है। गरारे करने से गले में सूजन कम हो सकती है और खांसी में आराम मिल सकता है। यह उपाय खांसी और सूजन के साथ-साथ गले में खिचाव और दर्द को भी कम करने में मदद कर सकता है।

काली मिर्च और शहद का इस्तेमाल

खांसी और बलगम की समस्या हमारे जीवन में आम होती है और इसके इलाज के लिए घरेलू उपायों का सेवन बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है। शहद और काली मिर्च का सेवन खांसी और बलगम के समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है और आपको आराम प्रदान कर सकता है। शहद और काली मिर्च में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो खांसी के कारण होने वाले इंफेक्शन को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके साथ ही, यह आपके गले में जमे बलगम को बाहर निकालने में भी सहायक हो सकते हैं।

काली मिर्च के तेज़ और गरम स्वाद में विशेष गुण होते हैं जो बलगम को पिघलने और निकलने में मदद कर सकते हैं। यह आपके छाती में जमे बलगम को आसानी से बाहर निकालने में मदद कर सकता है। एक छोटा चम्मच शहद में आधा छोटा चम्मच काली मिर्च मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छे से मिलाएं और खांसी के समय रोज़ाना दो-तीन बार खाएं। शहद और काली मिर्च का कॉम्बिनेशन खांसी और बलगम की समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है।

शहद और नींबू

नींबू और शहद का मिश्रण सूखी खांसी से राहत पाने में मददगार साबित हो सकता है। आप इसका दिन में कई बार सेवन करके खांसी से आराम प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, थोड़े से शहद में एक चुटकी नमक और नींबू का रस मिलाकर भी सेवन करने से आपको लाभ हो सकता है। यह आपके श्वसन प्रणाली को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है और सूखी खांसी से आराम प्रदान कर सकता है। शहद, नींबू और नमक का मिश्रण खांसी से राहत पाने में मदद कर सकता है।

इसके अलावा शहद में काली मिर्च मिलाने से भी आपको आराम मिल सकता है। हालांकि, यह उपाय सामान्य सूखी खांसी के लिए हो सकता है। अगर आपकी स्थिति गंभीर है या लंबे समय तक बरकरार रही है, तो चिकित्सक से सलाह लेना सुरक्षित होगा।

लहसुन का उपयोग

लहसुन एक ऐसा प्राकृतिक उपाय है, जिसे खांसी से राहत पाने के लिए प्रयोग किया जा सकता है। इस उपाय से आपको सूखी और बलगम वाली खांसी से आराम मिल सकता है। लहसुन में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल, और एंटीफंगल गुण होते हैं जो विभिन्न प्रकार के संक्रमण के खिलाफ लड़ने में मदद कर सकते हैं। इसके साथ ही, यह वायरसों और बैक्टीरियों के खिलाफ रोगाणुरोधी तत्वों को भी समर्थित करता है, जो सूखी और बलगम वाली खांसी को ठीक करने में मदद कर सकते हैं। यह एक प्राकृतिक रूप से आपकी श्वसन प्रणाली को स्वस्थ रखने में सहायक हो सकता है।

यदि आपकी खांसी गंभीर है या लंबे समय तक बनी रहती है, तो आपको चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए। घरेलू उपचारों का उपयोग सावधानीपूर्वक करें और यदि समस्या बढ़ जाए, तो चिकित्सक की सलाह लें।

खांसी की दवा:- (Cough Syrup)

खांसी एक सामान्य स्वास्थ्य समस्या है जिसके लिए कई प्रकार की दवाएँ उपलब्ध हैं। खांसी के लिए उपचार के विकल्पों में से कुछ जरूरी दवाओं की चर्चा यहाँ की गई है:

  • Achoo Cough Syrup (अचू कफ सिरप)
  • Multani Kuka Cough Syrup (मुल्तानी कूका कफ सिरप)
  • Baidyanath Kasamrit (बैद्यनाथ कासामृत)
  • Jufex Forte Syrup (जुफेक्स फोर्टे सिरप)
  • Dabur Broncorid Syrup (डाबर ब्रोंकोरिड सिरप)
  • Leekuf Natural Cough Syrup (लीकुफ प्राकृतिक खांसी सिरप)
  • Bansa Ayurvedic Cough Syrup (बांसा आयुर्वेदिक कफ सिरप)
  • Tus-Relief Syrup (टस-रिलीफ सिरप)

Note: इन दवाओं का उपयोग करने से पहले अपने डॉ से सलाह जरूर लें।

खांसी में रामबाण:-

खांसी से पीड़ित होना असहजता का कारण बन सकता है। यदि आप खांसी से राहत पाना चाहते हैं, तो यहाँ एक रामबाण उपाय है जिसे आप अपना सकते हैं जैसे:

  • सोंठ वाला दूध: खांसी से राहत पाने के लिए एक अद्वितीय घरेलू उपाय है सोंठ का दूध। यह विशेष उपाय आपकी खांसी को जल्दी ठीक करने में मदद कर सकता है। पहले सोंठ को धीरे से पीस लें ताकि वह चूर्ण की तरह हो जाए। एक कप दूध को उबालने के लिए रखें। जब दूध उबलने लगे, तो उसमें पीसी हुई सोंठ डालें। सोंठ को दूध में अच्छे से मिलाएं और दूध को अच्छे से उबालें। उबालने के बाद, दूध को ठंडा होने दें और फिर उसे पीने के लिए तैयार हो जाएगा। रोज़ाना इस सोंठ के दूध का सेवन करें। यह आपकी खांसी को जल्दी ठीक करने में मदद कर सकता है।
  • त्रिफला और शहद का मिश्रण: खांसी की परेशानी आपके दिनचर्या को बाधित कर सकती है। आपको खांसी से राहत पाने के लिए एक प्राकृतिक और प्रभावी उपाय की तलाश है, तो यहाँ एक विशिष्ट उपाय है जिसे आप आजमा सकते हैं। इसके लिए आधे चम्मच त्रिफला पाउडर को लें और उसमें बराबर मात्रा में शहद मिलाएं। त्रिफला और शहद को अच्छे से मिलाएं ताकि वे एक हो जाएं। इस मिश्रण को रोज़ाना खाएं। त्रिफला एक प्राकृतिक आयुर्वेदिक उपाय है जो आपके स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकता है। शहद का सेवन खांसी में राहत प्रदान कर सकता है और उपचार को अधिक प्रभावी बना सकता है।
  • खास मिश्रण बनाएं: खांसी से पीड़ित होना तकलीफदेह हो सकता है, लेकिन प्राकृतिक उपचार से आप इससे राहत पा सकते हैं। यदि आप खांसी से निपटने के लिए एक औषधियों से भरपूर मिश्रण ढूंढ़ रहे हैं, तो यह मिश्रण एक विचारनीय विकल्प हो सकता है। इसके लिए हींग, त्रिफला, मुलेठी पाउडर और मिश्री का एक मिश्रण बनाएं। इस मिश्रण को दो नींबू के रस में मिलाएं। इस मिश्रण को चाटने से खांसी में जल्द आराम मिल सकता है। आप इसे दिन में कई बार ले सकते हैं। यह एक प्राकृतिक उपचार हो सकता है, लेकिन सही मात्रा में और सलाह के साथ सेवन करना महत्वपूर्ण है।
  • सेंधा नमक की डली: खांसी एक आम स्वास्थ्य समस्या है जो हमें असहज महसूस कराती है। अगर आप खांसी से राहत पाने के लिए किसी प्राकृतिक और प्रभावी उपाय की तलाश में हैं, तो ‘सेंधा नमक’ एक अच्छा विकल्प हो सकता है। पहले सेंधा नमक की डली को आग पर रखकर अच्छे से गरम करें। जब डली गरम हो जाए, तो आधा कप पानी में उसे डाल दें। डली को पानी में डालने के बाद, थोड़ी देर तक उसे पानी में रखे रहने दें ताकि नमक की खास गुणगतियाँ पानी में मिल सकें। सोने से पहले इस पानी को पीने से आपको खांसी में अच्छा आराम मिल सकता है और आपको आरामदायक नींद आती है।

कृपया ध्यान दें कि यह उपाय सिर्फ एक सुझाव है और इसका उपयोग डॉ की सलाह पर ही किया जाना चाहिए।

बलगम वाली खांसी का इलाज घरेलू:- (Home Remedies For Cough)

बलगम वाली खांसी एक परेशानी और तकलीफदेह स्थिति हो सकती है। यहां हम कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं जो आपको बलगम वाली खांसी से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं जैसे:

  • सौंठ और गुड़: बलगम वाली खांसी से छुटकारा पाने के लिए गुड़ और सौंठ एक प्रमुख और प्रभावी घरेलू उपचार हो सकता है। इन दोनों में विशेष गुण होते हैं जो बलगम को कम करने और खांसी को आराम प्रदान करने में मदद कर सकते हैं। गुड़ में विशेष प्रकार के गुण होते हैं जो बलगम को बहार निकलने में मदद कर सकते हैं और खांसी को आराम प्रदान कर सकते हैं। सौंठ गर्म होने के कारण खांसी की समस्या में आराम प्रदान करने के गुण होते हैं। यह बलगम को कम करके सांस लेने में आसानी पैदा कर सकता है। इन दोनों के मिश्रण को खांसी के समय खाएं। यह बलगम को कम करने में मदद करेगा और खांसी से आराम दिलाएगा।
  • हल्दी वाला दूध: बलगम वाली खांसी से राहत पाने के लिए हल्दी वाला दूध एक प्रमुख घरेलू उपाय हो सकता है। हल्दी में विशेष गुण होते हैं जो खांसी के साथ जुड़े समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं। हल्दी में एंटी-इन्फ्लामेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो बलगम को कम करने में मदद कर सकते हैं। हल्दी वाले दूध का सेवन बलगम वाली खांसी से राहत प्रदान कर सकता है। यह प्राकृतिक और सुरक्षित उपाय हो सकता है, लेकिन सुनिश्चित बनाए रहें कि आप इसे सही तरीके से और अपने चिकित्सक की सलाह के अनुसार कर रहे हैं।

  • शहद और लौंग: लौंग और शहद का यह कॉम्बिनेशन बलगम वाली खांसी से निजात पाने में मदद कर सकता है। लौंग में एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लामेटरी गुण होते हैं जो खांसी के कारण उत्पन्न होने वाले इंफेक्शन को कम करने में मदद कर सकते हैं। शहद में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इन्फ्लामेटरी गुण होते हैं, जो खांसी के दर्द और खराश को कम कर सकते हैं। 3 से 4 लौंग को छोटे टुकड़ों में तोड़ें या कुटकर पीस लें। इन पीसे हुए लौंग को दो चम्मच शहद में मिलाएं और अच्छे से मिला लें। इस मिश्रण को रोज़ाना शाम को खाएं। लौंग और शहद का सेवन करके आप बलगम वाली खांसी से राहत पा सकते हैं।

यदि बलगम वाली खांसी बार-बार हो रही है या लंबे समय तक बनी रहती है, तो आपको चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

FAQ

Ques-1 खांसी ठीक होने में कितने दिन लगते हैं?

आमतौर पर बलगम वाली खांसी का इलाज कुछ हफ्तों तक लग सकता है, जबकि सूखी खांसी जल्दी ठीक हो सकती है। यदि आप घरेलू नुस्खों का प्रयोग कर रहे हैं, तो कुछ ही दिनों में आपको आराम मिल सकता है।

Ques-2 बार बार खांसी आने से कौन सा रोग होता है?

बार बार खांसी आने के कई कारण हो सकते हैं जैसे निमोनिया, अस्थमा, एलर्जी, ब्रोंकाइटिस और जुकाम आदि। यह रोग ज्यादातर सर्दियों में होते हैं, जब हवा ठंडी होती है और वायुमंडलीय पदार्थों का प्रभाव बढ़ता है।

Ques-3 खांसी में हल्दी वाला दूध पी सकते हैं क्या?

खांसी में हल्दी वाला दूध पीने से आपको आराम मिल सकता है। हल्दी एक प्राकृतिक औषधि है जिसमें गुणकारी और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं जो आपके शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकती है। यह अक्सर सर्दियों में खांसी और सर्दी में राहत प्रदान करने के लिए उपयोग होता है।

Ques-4 बहुत ज्यादा खांसी होने पर क्या करें?

यदि आपको बहुत ज्यादा खांसी हो रही है तो आपको खुद की देखभाल करने की आवश्यकता होती है। गरम पानी में थोड़ा सा नमक मिलाकर गरारा करने से गले की सूजन कम हो सकती है और खांसी में आराम मिल सकता है। इसके अलावा आप शहद का इस्तेमाल भी कर सकते है।

Ques-5 दारु पीने से खांसी ठीक होती है क्या?

नहीं, शराब पीने से खांसी ठीक नहीं होती है। वास्तव में शराब पीने से खांसी और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को बढ़ा सकती है। शराब का सेवन खांसी की समस्या को बढ़ा सकता है और स्वास्थ्य को और भी खराब कर सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *