पेट में इन्फेक्शन कैसे होता है इसके लक्षण और घरेलू उपाय

Stomach Infection: ज्यादातर लोगों को पेट में इन्फेक्शन के बारे में पता नहीं होता है। पेट में इन्फेक्शन एक सामान्य समस्या है जिसे फ्लू भी कहा जाता है। जो पेट के किसी भी हिस्से में हो सकता है। यह बैक्टीरियल और वायरल संक्रमण से होता है। यह आमतौर पर भूख कम लगने, त्वचा की सूखापन, उल्टी, दस्त आदि के लक्षणों के साथ होता है। लंबे समय तक पेट में इन्फेक्शन होने पर यह खतरनाक हो सकता है। इस लेख में हम पेट में इन्फेक्शन कैसे होता है लक्षण और घरेलू उपाय पर विस्तार से बात करेंगे।

पेट में इन्फेक्शन कैसे होता है

पेट में इन्फेक्शन कैसे होता है:-

पेट में इन्फेक्शन कई कारणों से हो सकता है जैसे:

बैक्टीरियल इन्फेक्शन

अधिकतर मामलों में पेट में इन्फेक्शन बैक्टीरियल होता है। यह स्वस्थ खाने-पीने के अंतर्गत आने वाली खराब चीजों को खाने से हो सकता है। इससे बैक्टीरिया आंत में पहुँचते हैं और अधिकतर मामलों में इससे डायरिया या उल्टी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

वायरल इन्फेक्शन

वायरल इन्फेक्शन भी पेट में इन्फेक्शन का कारण बन सकता है। इसमें वायरस खाने-पीने या संपर्क आने से फैलते हैं।

पेट में इन्फेक्शन के लक्षण:- (Pet Main Infection Ke Lakshan)

  • पेट में दर्द: अधिकतर मामलों में इंफेक्शन के कारण पेट में दर्द ही होता है। यह दर्द अलग-अलग तरह का हो सकता है जैसे कि कम, ज्यादा या नुकीला दर्द।
  • उलटी: अगर आपको बार-बार उलटी हो रही है तो इसका मतलब हो सकता है कि आपको पेट में इन्फेक्शन हो गया है। उलटी के बहुत सारे कारण हो सकते हैं, लेकिन अगर इसके साथ-साथ अन्य लक्षण भी होते हैं तो यह एक संकेत हो सकता है।
  • बुखार: पेट में इंफेक्शन के कारण बुखार भी होता है। यह बुखार अस्थायी होता है या फिर लंबे समय तक रहता है।
  • उबकाई: इंफेक्शन के कारण उबकाई आती है। यह उबकाई भोजन के तुरंत बाद हो सकती है।
  • अपच: पेट में इंफेक्शन के कारण अपच हो सकता है। अपच के कारण आपको भूख नहीं लगती है और आप थोड़ा सा खाने के बाद भी पेट भरा महसूस करते हैं।
  • दस्त: जब किसी व्यक्ति को पेट में इन्फेक्शन होता है तो उन्हें बार-बार दस्त होने लग जाते हैं। दस्त होने के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है और उन्हें थकावट भी महसूस हो सकती है।

ये भी पढ़े:- पाचन क्रिया कैसे सुधारे और पाचन तंत्र मजबूत करने के घरेलू उपाय

पेट में इन्फेक्शन में क्या खाना चाहिए:-

अगर आपको पेट में इन्फेक्शन हुआ है तो आपको अपने खान-पान का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। आप खाने के साथ-साथ अपनी पेट की सेहत को भी देखें ताकि आप जल्द से जल्द स्वस्थ हो सकें। यहां हम कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हें आपको इन्फेक्शन के समय खाना चाहिए:

  1. दही: पेट में इन्फेक्शन होने पर दही और लस्सी का सेवन मरीज को बहुत फायदा करता है। दही में विशेष रूप से प्रोबायोटिक होते हैं जो आपके पेट के स्वस्थ बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं। जिससे आपकी पाचन शक्ति अच्छी होती हैं। इसके आलावा रोजाना दही का सेवन करने से शरीर में पानी कमी नहीं होती है।
  1. नारियल पानी: नारियल पानी पेट का इन्फेक्शन में बहुत प्रयोग किया जाता है। नारियल पानी में पाए जाने वाले इलेक्ट्रोलाइट्स आपको उल्टी और दस्त की समस्या से बचाने में मदद करते हैं। शरीर में पानी की कमी को दूर करने और पाचन तंत्र को ठीक रखने के लिए नारियल पानी पीना बहुत ही फायदेमंद होता हैं।
  1. पानी: पानी एक स्वास्थ्यवर्धक तत्व होता है जो आपको इन्फेक्शन से लड़ने में मदद कर सकता है। अगर आपको इन्फेक्शन है तो आपको दिन भर में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए।
  1. खिचड़ी: खिचड़ी एक आसान से पचने वाला भोजन है, जो पेट में इन्फेक्शन के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। यह आसानी से पचता है और आपके शरीर को ऊर्जा भी प्रदान करता है।
  1. खट्टे फल: खट्टे फल जैसे कि अंगूर, नींबू और आम पेट में इन्फेक्शन से निपटने में मदद कर सकते है इसलिए इनका इस्तेमाल जरूर करें।

ये भी पढ़े:- गुर्दे की पथरी या किडनी स्टोन: कारण, लक्षण और इलाज?

पेट में इन्फेक्शन के घरेलू उपाय:-

पानी पीएं

पानी हमारे शरीर के लिए बहुत जरुरी होता है जो हमें इन्फेक्शन से लड़ने में मदद कर सकता है। अगर आप पेट के इन्फेक्शन से बचना चाहते है तो आपको दिन भर में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए।

दही खाएं

दही में प्रोबायोटिक होते हैं जो आपके पाचन तंत्र को ठीक रखते हैं। इसलिए, पेट में इन्फेक्शन से बचने के लिए आप दिन में कम से कम एक कप दही जरूर खाएं। देसी गाय के दूध से बनी दही आप के लिए सबसे बढ़िया होती है।

अदरक का प्रयोग करें

अदरक में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो पेट में इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं। आप इसे ताजे रूप में कच्चा, सूखा, चाय या खाने में शामिल करके इससे फायदा उठा सकते हैं।

हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध एक बहुत ही अच्छा उपाय है जो पेट में इन्फेक्शन से बचाव करने में मदद कर सकता है। दूध में हल्दी मिलाकर पीने से आपके शरीर का कमजोर हिस्सा शक्तिशाली बनता है और इससे आप इन्फेक्शन से बच सकते हैं।

देसी घी खाना

घी खाने से आपके शरीर के अंदर की शक्ति बढ़ती है और इससे आप इन्फेक्शन से बच सकते हैं। घी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो आपको संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं। आप देसी गाय के घी का ही सेवन करें।

नींबू पानी

नींबू पानी में शहद और नमक मिलाकर पीने से पेट में इन्फेक्शन से राहत मिलती है।

तुलसी

तुलसी में एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो पेट में इन्फेक्शन से निजात पाने में मदद करते हैं। तुलसी की पत्तियों को पानी में उबालकर इसका काढ़ा बनाकर पीने से फायदा मिलता है।

पेट के संक्रमण के लिए ओफ़्लॉक्सासिन :-

अगर आपको पेट में संक्रमण हुआ है तो आप दवाई के ज़रिए उसे ठीक कर सकते हैं। एक ऐसी दवा है जो पेट के संक्रमण को दूर करने के लिए सहायक होती है – ओफ़्लॉक्सासिन।

ओफ़्लॉक्सासिन एक एंटीबायोटिक दवा है जो जीवाणुओं के संक्रमण से लड़ने में मदद करता है। यह बैक्टीरियल संक्रमणों को दूर करने में मदद करता है जैसे कि उच्च बुखार, पेचिश, मलेरिया आदि।

 

अधिकतर मामलों में, ओफ़्लॉक्सासिन दवा को सुरक्षित माना जाता है, लेकिन कुछ मामलों में इसका उपयोग असामान्य दुष्प्रभावों को उत्पन्न कर सकता है। इसलिए इस दवा को केवल अपने चिकित्सक के परामर्श और निर्देशन के अनुसार ही उपयोग करें।

ये भी पढ़े:- लिवर का रामबाण इलाज – Liver Treatment in Hindi

ये भी पढ़े:- किडनी की बीमारी के 10 संकेत – Kidney Failure Symptoms in Hindi

FAQ

Ques-1 पेट का इन्फेक्शन ठीक होने में कितना समय लगता है?

पेट का इन्फेक्शन ठीक होने में हर व्यक्ति का समय अलग-अलग हो सकता है। यह इन्फेक्शन के प्रकार और गंभीरता पर भी निर्भर करता है। लंबे समय तक चलने वाले असामान्य संक्रमण में इलाज करना कठिन हो सकता है जबकि छोटे संक्रमण कुछ ही दिनों में ठीक हो जाते हैं।

Ques-2 पेट के इन्फेक्शन में कौन सा फल अच्छा है?

पेट के इन्फेक्शन में सेब, पपीता, आंवले, केला और तरबूज जैसे फल अच्छे होते हैं। इन फलों में विटामिन सी, ए और ई, फाइबर और जरुरी मिनरल्स होते हैं जो पेट को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

Ques-3 पेट में इन्फेक्शन में क्या nahi खाना चाहिए?

पेट में इन्फेक्शन होने पर कुछ खाद्य पदार्थ जो आपके पेट के लिए हानिकारक हो सकते हैं जैसे भुने चने, विभिन्न तरह के स्पाइसी और तले हुए खाने, गैस उत्पन्न करने वाले आहार जैसे चाय, चॉकलेट, अल्कोहल और कॉफी शामिल हो सकते हैं। इन चीजों को खाने से बचें ताकि आपके पेट का संक्रमण ना बढ़े।

Ques-4 पेट के संक्रमण को ठीक करने के लिए मैं क्या पी सकता हूं?

पेट के संक्रमण को ठीक करने के लिए आप पर्याप्त पानी पी सकते हैं। इसके अलावा खाने-पीने के बाद दवाइयां लेनी चाहिए जैसे कि एंटीबायोटिक्स, पेप्टिक दवाएं या एंटीएसिड दवाएं। आप अपने चिकित्सक से परामर्श कर सकते हैं कि आपको कौन सी दवा लेनी चाहिए।

Ques-5 पेट में इन्फेक्शन हो जाए तो क्या करें?

अगर पेट में इन्फेक्शन हो जाए तो आप अपने डॉक्टर से सलाह लें। वे ही आपको सही दवाइयों और उपचार की सलाह देंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *