इम्यूनिटी कैसे बढ़ाएं (immunity Kaise Badhaye): इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू उपाय?

Immunity in Hindi: आज के समय में रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity) की बात हर जगह हो रहीं हैं। जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity) कम होती हैं। ऐसे लोग आसानी से किसी भी तरह के संक्रमण बैक्टीरिया और वायरस से बीमार हो जाते हैं। और लम्बे समय तक बीमार रहते हैं। इसलिए बीमारियों से बचने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity) का मजबूत होना बेहद जरूरी हैं। इस लेख में हम इम्यूनिटी कैसे बढ़ाएं (immunity Kaise Badhaye) के बारे में विस्तार से बताएंगे। जिससे की आप बीमारियों से दूर और निरोगी रहें।

इम्यूनिटी कैसे बढ़ाएं (immunity Kaise Badhaye)

इम्यूनिटी पावर कम होने के लक्षण:-

  • जब भी किसी व्यक्ति की इम्यूनिटी कमजोर होती है तो उसमें हर वक्त सुस्ती छाई रहती है और उसके शरीर में ऊर्जा भी कम होने लग जाती है। दरअसल इम्यूनिटी सिस्टम के कमजोर होने पर शरीर हमेशा बैक्टीरिया के खिलाफ लड़ता रहता है, जिससे उस व्यक्ति को अत्यधिक थकान का महसूस होने लगती है।
  • अगर किसी व्यक्ति को बार-बार सर्दी जुकाम हो रहा है तो यह इम्यूनिटी कमज़ोर होने के लक्षणों में से एक है। जल्दी या बार बार सर्दी जुकाम होना और होने के बाद जल्दी ठीक नहीं होने का मतलब यह है कि उस व्यक्ति का इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर पड़ गया है।
  • इम्यून सिस्टम कमजोर होने से आप त्वचा सम्बंधित बीमारियों से प्रभावित हो सकते हैं, जैसे कि खुजली, चकत्ते, एक्जेमा आदि।
  • अगर किसी व्यक्ति का पाचन तंत्र खराब होने लगता है तो उसका मतलब यह है कि व्यक्ति की इम्यूनिटी कमजोर होने लग गयी है। इम्यूनिटी कमजोर होने के कब्ज, अपच, एसिडिटी आदि समस्याओ का सामना करना पड़ता है, साथ ही व्यक्ति को पेट में दर्द भी हो सकता है।

इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू उपाय:-

संतुलित आहार लें –

रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity) को बढ़ाने के लिए आपको विटामिन, मिनरल्स और प्रोटीन युक्त आहार लेना चाहिए। ताज़े फलों का सेवन और जूस पीना चाहिए। खट्टे फलों में Vitamin C की मात्रा अधिक होती हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity) को बढ़ाने में मदद करती हैं इसलिए इनका सेवन ज्यादा करें।

सुबह की ताज़ी हवा में सांस लें –

सुबह की ताज़ी हवा हमें तरोताज़गी के साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity) को बढ़ाने में फायदा करती हैं। सुबह की ताज़ी हवा में आक्सीजन की मात्रा अधिक होती हैं जो हमारे फेफड़ो को मजबूत बनाती हैं और रोगों से लड़ने में हमारी सहायता करती हैं।

पर्याप्त नींद ले –

आज लोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity) कम होने का एक बड़ा कारण नींद की कमी का होना हैं। अच्छी नींद हमारे दिमाग के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी तेज़ करती हैं। इसलिए कम से कम 6-8 घंटो की नींद जरूर लें।

रोज़ाना योगाभ्यास और व्यायाम करें –

रोज़ाना योग और व्यायाम से हमारी सेहत के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity) भी बढ़ती हैं। इसलिए कम से कम 1 घंटा  योगाभ्यास  और  व्यायाम जरूर  करें। ताकि हम लंबे समय तक बीमारियों से बचें रहें।

धूम्रपान और शराब से दूर रहें –

धूम्रपान और शराब के सेवन से हमारा शरीर कमज़ोर पड़ने लगता हैं। इसके साथ ही हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity) भी कम हो जाती हैं। जिससे हम बीमारियों की चपेट में जल्दी आते हैं। और बीमार पड़ जाते हैं।

ग्रीन टी का सेवन करें –

ग्रीन टी के सेवन से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity) बढ़ती हैं। इसमें कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है जो हमारी सेहत के लिए बहुत उपयोगी होते हैं।

तली हुई चीज़ों से बचें –

तली हुई चीजें जैसे बर्गर, पिज़्ज़ा, चाऊमीन, मोमोस आदि के अधिक सेवन से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity) पर बुरा असर पड़ता हैं। इसलिए इनका कम से कम सेवन करें।

शहद का उपयोग –

शहद के उपयोग से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity) अच्छी होती हैं। शहद में कार्बोहाइड्रेट, राइबोफ्लेविन, नायसिन, विटामिन बी-6, विटामिन सी और एमिनो एसिड भी पाए जाते हैं। इसलिए हमें शहद का प्रयोग दिन में कम से कम दो से तीन बार अवशय करना चाहिए।

दालचीनी का प्रयोग –

दालचीनी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की मात्रा भरपूर होती है। जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity) को बढ़ाने में मदद करती हैं। दालचीनी हमारे पेट सम्बंधित सभी रोगों में काम करती हैं।

अमलकी चूर्ण –

अमलकी चूर्ण में विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ए होते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। यह दवा बॉडी में वायु कोष्ठकों के विकास में मदद करती है जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाते हैं।

गिलोय –

गिलोय का उपयोग इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए किया जाता है। इस आयुर्वेदिक दवा के लाभ अधिक होते हैं। यह शरीर के लिए अधिक रक्त उत्पादन करता है जो शरीर के लिए बेहतर होता है। इसके अलावा यह एंटीऑक्सिडेंट्स का स्रोत होता हैं।

हल्दी वाला दूध –

हल्दी दूध एक प्रसिद्ध आयुर्वेदिक दवा है जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। हल्दी वाले दूध में हल्दी और दूध मिश्रण होता है। हल्दी में मौजूद कुछ खास गुणों के कारण यह एक बहुत ही अच्छी दवा होती है। हल्दी में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो रोगों से लड़ने में मदद करते हैं। हल्दी में एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

अश्वगंधा –

यह एक एस्त्रेस रिलीफर और इम्यूनिटी बूस्टर है। यह दवा हमारे शरीर को ताकत देती है और स्ट्रेस से निपटने में मदद करती है। इसका इस्तेमाल इन्फेक्शन से लड़ने के लिए भी किया जा सकता है।

इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स:-(Immunity Booster Foods)

  • अदरक: इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करती हैं।
  • विटामिन सी युक्त फल: आमला, गुआवा, लीची, संतरा, निम्बू, बेरी, अमरुद आदि फलों के सेवन से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनता है।
  • दही: दही में प्रोबायोटिक होते हैं, जो आपके शरीर में गुड बैक्टीरिया को बढ़ाते है और आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं।
  • तुलसी: तुलसी में एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो आपकी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करते हैं।
  • हल्दी: हल्दी में करक्यूमिन, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुण होते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं।
  • खजूर: खजूर में विटामिन C, विटामिन E और बी-कॉम्प्लेक्स होते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक दवा:-

अच्छी इम्यूनिटी एक अच्छी सेहत का संकेत होती है। अच्छी इम्यूनिटी के बिना हम कई प्रकार की बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। इसलिए, आजकल लोग इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं। यहां हम इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कुछ आयुर्वेदिक दवाओं के बारे में बात करेंगे।

FAQ

Ques-4 इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कौन सा जूस पिए?

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए संतरे और मौसमी का जूस अच्छा होता हैं।

Ques-5 शरीर में रोगों से लड़ने की शक्ति को क्या कहते हैं?

शरीर में रोगों से लड़ने की शक्ति को रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity) कहते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *